घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए - mobile se paise kaise kamaye

  घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए - mobile se paise kaise kamaye





दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जाने वाले है घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ? हर कोई चाहता है 

इसी लिएआप बहुत परेशान रहते है  लेकिन आज हम आपके इस परेशानी का हल लेकर आए है आप घर बैठे ही अपने मोबाइल से बहुत पैसे कमा सकते है !


दोस्तों आज की तारिक में जब भी मोबाइल फोन की बात आती है तो हर कोई व्यक्ति जानना चाहता है की क्या हम मोबाइल से भी पैसे कमा सकते है ?

आज मोबाइल फोन भी काफी स्मार्ट हो चुके है वह कंप्यूटर और लैपटॉप की तरह ही काम  करता
 
है पहले कंप्यूटर से जो काम करने पड़ते थे वह काम आज की तारिक में मोबाइल से भी हो जाते है .

तो आज के आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले है की घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? हम आपको ऐसे ही idea बताने वाले है जिसकी मदत से आप पैसे कमा सकते है तो चलिए दोस्तों देखते है !

मोबाइल से पैसा कमाने के लिए कौन सी चीजे जरूरी है ?

  • आपके पास एक स्मार्ट फोन होना चाहिए 
  • आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए
  • आपके पास  बैंक खाता होना चाहिए जो की आपके मोबाइल नंबर के साथ जुड़ा हो
  • आपके पास सरकारी दस्तावेज होना चाहिए जैसे कि आधार कार्ड पैन कार्ड इत्यादी !

1. Blogging ( blogging on mobile )

अगर आप भी अपने मोबाइल का उपयोग करके पैसे कमाना चाहते है तो blogging आपके लिए एक बहुत अच्छा Platform है आपने बहुत बार सुना होगा की लोग लैपटॉप या कंप्यूटर की मदत से ब्लॉगिंग कर के अच्छे पैसे कमा सकते है लेकिन आप blogging आपके मोबाइल से भी कर सकते है. आपको इसके लिए खुद की एक वेबसाइट बनानी होगी 

अगर आपको वेबसाइट बनानी नहीं आती तो आप  Youtube में वीडियो देखाकर वेबसाइट बना सकते है !

 आप वेबसाइट blogger.com या फिर wordpress पर  बना सकते हैं 

वेबसाइट बनाने के बाद आपको उस वेबसाइट पर रोज एक आर्टिकल लिखना है

आपको आर्टिकल लिखने के लिए नए C0ntent ढूंढ़ने होंगे ऐसे Content जिस पर किसी और ने आर्टिकल न लिखा हो ताकि आपका Compitition कम हो जाए आप जितने ज्यादा आर्टिकल अपने वेबसाइट पर डालोगे उतने ज्यादा आपके आर्टिकल्स रैंक होंगे !

एक बार आपके Blogg पर अच्छी खासी ट्रैफिक आने लगती है उसके बाद आपको आपके वेबसाइट पर Google Adsence लगा देना है जितने ज्यादा लोग आपके blogg पर आएंगे उतने ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे .

इसकी मदत से आप महीने के लाखो रुपये कमा सकते है वो भी अपने मोबाइल फोन से !

2. Youtube Channel बनाकर

अब दोस्तों आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा की Youtube channel बनाने के लिए आपके पास Laptop या Computer होना चाहिए लेकिन आप अपने Smart Phone से भी अपना यूट्यूब चैनल बना सकते है.

.मान लीजिये अगर आप हेल्थ रिलेटेड विडिओ बना रहे है. तो आपको आपको आपके चैनल का नाम हेल्थ रिलेटेड रखना है. अगर आप ब्यूटी रिलेटेड विडिओ उपलोड करने वाले है. तो आपको आपके चैनल का नाम ब्यूटी रिलेटेड रखना है !

दोस्तों यूट्यूब का एक क्राइटेरिया होता है. आपको एक साल में एक हजार सब्सक्राइबर चार हजार घंटे का वॉच टाइम और १० हजार पब्लिक व्हिव होने चाहिए. जैसे ही आपका यह क्राइटेरिया पूरा हो जायेगा वैसे ही आपका चैनल मॉनिटाइज हो जायेगा .

जैसे ही आपका चैनल मॉनिटाइज हो जायेगा वैसे आपको अपने चैनल पर एडसन लगा देना है. जैसे ही आप आपके अकाउंट पर एडसन लगा दोगे वैसे ही आपके अकाउंट में पैसे आना शुरू हो जायेगा !

3. Mobile Apps के द्वारा

दोस्तों आपके मोबाइल में तो बहुत सारि एप्लिकेशन होगी फेसबुक , इंस्टाग्राम , पेटीएम् , टेलीग्राम , व्हाट्सअप इन सब एप्लिकेशन का इस्तेमाल तो आप करते ही होंगे लेकिन आपने इन सभी एप्लिकेशन को सिर्फ मनोरंजन के तौर इस्तेमाल किया होगा !

लेकिन क्या आप जानते है आप इन सभी एप्लिकेशन की मदत से पैसे भी कमा सकते है. जी हा दोस्तों आप इन सभी एप्लिकेशन की मदत से पैसे कमा सकते है. वो भी 2 से 3घंटे काम करके तो चलिए इन सभी एप्लिकेशन की मदत से हम पैसे कैसे कमा सकते है उसे विस्तार में जानते है !

1. INSTAGRAM – दोस्तों आप सभी ने इंस्टाग्राम के बारे में तो काफी कुछ सुना होगा. आप इसे इस्तेमाल भी करते होंगे लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम सिर्फ मनोरंजन के लिए इस्तेमाल कर रहे है. तो यह बात आपको जननी जरुरी है की आप इंस्टाग्राम की मदत से पैसे भी कमा सकते है .

जैसे ही आपके फॉलोवर एक बार बढ़ जाते है तो आपके इनकम सोर्स भी शुरू हो जायेगे. आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पेड प्रमोशन कर सकते है, किसी और के अकाउंट को प्रमोट कर सकते हो, किसी कम्पनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो !

अगर एक बार आपके फॉलोवर बढ़ गए तो कम्पनी आपको सामनेसे कॉन्टैक्ट करेगी उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए. अगर आपके followers कम है तो आप इंस्टाग्राम पर followers बढ़ा सकते है. आपको को किसी भी कम्पनी की स्पॉन्सरशिप भी मिल सकती है. तो इस तरह से आप अपने मोबाइल से इंस्टाग्राम की मदत से भी काफी अच्छे पैसे कमा सकते है. बस इसके लिए आपको एक अच्छे फॉलोवर बेस की जरुरत है !

2. WHATSAPP – दोस्तों व्हाट्सअप एक मैसेंजिंग एप्लिकेशन है जिससे आप अपने दोस्तों के साथ बाते कर सकते है. लेकिन आपने कभी सोचा है की चैटिंग के साथ साथ अगर आपको इस एप्लिकेशन द्वारा पैसे मिले तो ? जी हा दोस्तों ऐसा पॉसिबल है !

आप अपने वेबसाइट का लिंक अपने व्हाट्सअप स्टेटस पर रख सकते जिससे आपके वेबसाइट पर अच्छी खासी ट्रैफिक जाएगी. आप किसी और के लिए भी कमीशन के तौर पर काम कर सकते है !

उसके उत्पाद का लिंक अपने दोस्तों के साथ या फिर किसी भी व्हाट्सअप ग्रुप में शेयर कर सकते हो. आप एफिलेट मार्केटिंग कर सकते हो. आपको बस किसी भी प्रोडक्ट का लिंक अपने व्हाट्सअप ग्रुप पर शेयर करना है.

अगर कोई आपके दिए गए लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कम्पनी की तरफ से उसके बदले अच्छा खासा कमीशन मिल जाता है. इस प्रकार आप whatsapp का इस्तेमाल कर के भी काफी सरे पैसे कमा सकते है.

3. FACEBOOK – दोस्तों आपने फेसबुक एप्लिकेशन के बारे में तो सुना ही होगा. आप उसे इस्तेमाल भी करते होंगे. आपको करना क्या है आपको अपने फेसबुक के फॉलोवर्स बढ़ाने किसी भी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर जितने ज्यादा लोग आपको फॉलो करते है मतलब आपका फॉलोविंग बेस जितना ज्यादा होता है उतने ज्यादा आपके लिए सोर्स ऑफ़ इनकम खुल जाते है.

इसीलिए हर प्लेटफार्म पर आपका फॉलोविंग बेस होना आवश्यक है. अगर आपका भी फेसबुक पर फॉलोविंग बेस अच्छा खासा है तो आप अपने साथ जुड़ने के लिए लोगो से पैसे ले सकते !

आपने अक्सर देखा होगा की जिनके फेसबुक पर ज्यादा फॉलोवर होते है और अगर आप उन्हें रिक्वेस्ट भेजते है. तो वह आपकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं करते. इसके पीछे का कारण क्या है ?

यही है दोस्तों की उनकी टाइम लाइन पर ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़े होते है. और जो उस व्यक्ति के मित्र है अगर उसे फोटो टैग करते है तो उन्हें फोटो टैग करते ही ज्यादा से ज्यादा Likes आने शुरू हो जाते है !

इसी लाइक्स के लिए हर कोई व्यक्ति उनके साथ जुड़ना चाहता है. क्योकि जब आप उसके फ्रेंड लिस्ट में रहोगे तभी आप उन्हें फोटो टैग कर सकते है. इसी लिए जिनके ज्यादा फॉलोवर्स होते है वह किसी को भी फ्री में अपने साथ नहीं जोड़ते.

इसीलिए आप भी अपने फॉलोवर्स बढ़ाकर आपसे जुड़ने के लिए पैसे चार्ज कर सकते है ! घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

4. TELEGRAM – दोस्तों अगर आप भी टेलीग्राम यूज करते है तो आपको तो पता ही होगा की टेलीग्राम एप्लिकेशन कैसे होती है. अगर आपको नहीं पता तो बता दे की टेलीग्राम भी व्हाट्सअप की तरह ही एक मैसेंजिंग एप्लिकेशन है अब जानते है की आप टेलीग्राम से पैसे कैसे कमा सकते है !

दोस्तों हमने आपको पहले भी बताया की जितनी ज्यादा आपकी फॉलोविंग बेस होंगी उतने ज्यादा आपके लिए सोर्स ऑफ़ इनकम होंगे. अगर आपने टेलीग्राम चैनल पर भी अच्छे खासे सब्स्क्राइबर है तो आप भी आसानी से टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है !

जैसे ही आपके सब्सक्राइबर एक बार बढ़ जाते है तो आप किसी और का चैनल प्रमोट करके पैसे चार्ज कर सकते है , आप किसी कम्पनी का प्रोडक्ट प्रमोट कर के पैसे कमा सकते है , अगर आपके सब्सक्राइबर ज्यादा है तो आपको स्पॉन्सरशिप भी मिल सकती है इस तरह से आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते है !

4.Freelancing करके ऑनलाइन पैसे कमाए 

अगर आप कुछ भी करना जानते हैं अथवा आप किसी एक Skill में माहिर हैं, तो यकीन मानिए Freelancing से आप लाखों रुपए ऑनलाइन कमा सकते हैं।

गूगल पर बहुत सारे लोग यह सर्च करते रहते हैं कि “Online Kam Karke Paise Kaise Kamaye” इस सवाल का जवाब यह है कि आप अपने घर से ही अपने कंप्यूटर अथवा मोबाइल की मदद से Freelancing Work करना शुरू कर सकते हैं।

आप चाहे तो Freelancing के साथ ही अपनी पढ़ाई अथवा नौकरी भी बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं और Part Time काम करके पैसा बना सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि आपको Freelancing का काम ढूंढने के लिए कही भटकने की आवश्यकता नही है! 

क्योंकि बहुत सारी ऑनलाइन पैसा कमाने वाली वेबसाइट जैसे कि Freelancer.Com, Upwork, Fiverr आदि पर आपको आपकी योग्यता के अनुसार काम मिल जाएगा।

संक्षिप्त जानकारी: Freelancing Se Online Paise Kaise Kamaye

  • सबसे पहले कोई एक Skill सीखें
  • अपनी Skill में महारत हासिल करें
  • Sample के लिए Facebook अथवा अपने दोस्तों की मदद से काम ढूढें
  • और उसे पूरा करके अच्छा Review लें
  • अब किसी एक Freelancing Website पर अपनी अच्छी Profile Create करें
  • Clients को पिच करें और काम लें
  • Clients से काम लेने के बाद उसे समय के भीतर पूरा करें।
  • Freelancing Sites से अपने Payments को Withdraw करें
  • नए Clients के साथ जुड़ते जाएं और अपनी Skill में सुधार करें।

5. AFFILIATE MARKETING

affiliate marketing se paise kaise kamaye in hindi दोस्तों आपने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो बहुत सुना होगा. लेकिन क्या आपको पता है की एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते है. दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब क्या होता है ?

हमारे देश में बहुत से इ कॉमर्स वेबसाइट है जहा से आप कोई भी सामान खरीद सकते ही कपडे खरीद सकते है. उदाहरण के तौर पर अमेज़ॉन , फ्लिपकार्ट , शॉपक्लूज तो यह जो साडी इ कॉमर्स वेबसाइट है. यह अपना एक एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है !

आप भी इस प्रोग्राम के मेंबर बन सकते है इन वेबसाइट की मेम्बरशिप बिलकुल फ्री होती है. अगर एक बार आप उस प्रोग्राम के मेंबर बन गए तो आप उन वेबसाइट का सामान या कोई भी प्रोडक्ट सेल कर सकते है !

आपको बस उस प्रोडक्ट का लिंक शेयर करना है , अगर कोई आपके शेयर किये गए लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसके बदले में अच्छा खासा कमीशन मिलता है !

जिसे हम एफिलिएट मार्केटिंग कहते है. आप जिन जिन प्रोडक्ट को सेल करना चाहते है उन प्रोडक्ट के आपको एफिलिएट लिंक बनाने है !

और अपने सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर शेयर करने है जैसे इंस्टाग्राम पर फेसबुक पर टेलीग्राम पर और अन्य सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर आपको यह लिंक शेयर करनी है !

आप चाहे तो व्हाट्सअप पर अपना एक बिजनेस ग्रुप बना सकते है. जिसमे आप यह एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते है घर बैठे मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ?

आप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पेज बना सकते है. जिसका फॉलोवर बेस बढ़कर आप उस पेज को एफिलिएट मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हो. अपने अफिलिएट लिंक्स उस पेज पर शेयर कर सकते हो !

अगर आपका यूट्यूब या फिर टेलीग्राम चैनल है तो आप डिस्क्रिप्शन में अफिलिएट लिंक दे सकते है. अगर आपके टिक टॉक पर ज्यादा फॉलोवर है तो आप वहापर एफिलिएट लिंक दे सकते है !

ऐसे सभी सोशल मिडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये लाखो रुपये कमा सकते है. वह भी घर बैठे अपने मोबाइल फोन से !


Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.